By | December 6, 2022

UPI ट्रांजेक्शन लिमिट: UPI ट्रांजेक्शन की अधिकतम राशि करना संभव नहीं है। इन लेनदेन पर भी प्रतिबंध हैं। शीर्ष बैंक ग्राहकों द्वारा प्रतिदिन किए जाने वाले UPI लेनदेन पर प्रतिबंध लगा रहे हैं। एनपीसीआई के आंकड़ों के मुताबिक, यूपीआई लेनदेन में काफी वृद्धि हुई है। लेकिन इस समय एक बार आइए जानते हैं कि बैंकों द्वारा क्या-क्या प्रतिबंध लगाए गए हैं..

मुख्य विशेषताएं:

  • अगस्त के महीने में बढ़ा UPI ट्रांजेक्शन
  • 657 करोड़ रुपये का लेनदेन
  • एनपीसीआई द्वारा जारी डेटा
  • UPI लेनदेन पर बैंकों की दैनिक सीमा

UPI ट्रांजैक्शन लिमिट: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक अगस्त महीने में 657 करोड़ यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) ट्रांजैक्शन किए गए। ये लेन-देन महीने-दर-महीने आधार पर मूल्य के लिहाज से 4.6 प्रतिशत तक बढ़े। लेकिन देश के टॉप बैंक UPI ट्रांजैक्शन पर डेली लिमिट लगा रहे हैं। आइए एक नजर डालते हैं कि शीर्ष बैंकों में ये सीमाएं कैसी हैं।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) .. देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक SBI ने UPI लेनदेन की सीमा रु। यह सीमा लेन-देन की सीमा है। इसके अलावा, यह दैनिक सीमा एक लाख रुपये है।

एचडीएफसी बैंक (एचडीएफसी बैंक) .. निजी क्षेत्र के अग्रणी बैंक एचडीएफसी बैंक ने यूपीआई लेनदेन की सीमा एक लाख रुपये प्रति दिन तय की है। एकल लेनदेन की सीमा भी रु। इससे अधिक भेजना संभव नहीं है। नए ग्राहक पहले 24 घंटे में सिर्फ 5 हजार रुपये का ही लेन-देन कर सकते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक (आईसीआईसीआई बैंक) .. इस बैंक ने यूपीआई एकल लेनदेन की सीमा 10 हजार रुपये निर्धारित की है। साथ ही दैनिक सीमा भी 10 हजार रुपये रखी गई है। Google Pay यूजर्स के लिए ये दोनों लिमिट 25 हजार रुपये है।

एक्सिस बैंक (एक्सिस बैंक) .. यह बैंक लेनदेन लिमिटेड… दैनिक सीमा रु। 1 लाख प्रत्येक।

बैंक ऑफ बड़ौदा (बैंक ऑफ बड़ौदा) .. बैंक ऑफ बड़ौदा ने 25 हजार रुपये की एकल लेनदेन की सीमा तय की है। साथ ही डेली रेमिटेंस लिमिट एक लाख रुपये है।

दूसरी ओर, UPI लेनदेन की सीमा को और बढ़ाने के लिए, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) न केवल डेबिट कार्ड बल्कि क्रेडिट कार्ड को भी UPI खातों से जोड़ने की अनुमति दे रहा है। इससे हम जल्द ही UPI प्लेटफॉर्म पर क्रेडिट कार्ड जोड़ सकते हैं। यह प्रक्रिया शुरू हो गई है। आरबीआई ने कहा कि वे पहले रुपे कार्ड की अनुमति देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *